July 10, 2020 | 7:35 PM IST
MARKET

आरबीआई की पाबन्दी के बाद येस बैंक ग्राहकों की बढ़ी मुश्किलें

भारत के इतिहास में पहली बार, रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने एक बड़े निजी बैंक, येस बैंक के खाताधारकों की ऊपरी सीमा निर्धारित कर दी है। इसके तहत खाताधारक अब येस बैंक से 50 हजार रुपये से ज्यादा रकम नहीं निकाल सकेंगे। यह पाबंदी बैंकिंग नियमन कानून, 1949 की धारा 45 के तहत 3 अप्रैल तक लगाया गया है।
यह निश्चित रूप से निवेशकों के लिए एकबड़ी समस्या और चेतावनी है। कैश पर अचानक रोक लग जाना कई लोगो के लिए गहरी समस्या और चिंता का कारण बन गया है क्योकि होली के त्यौहार के साथ-साथ लोगो के घर में शादियो के भी तैयारी चल रही है।
पाबंदी की खबर लगते ही जमाकर्ताओं में एटीएम से कैश निकालने की होड़ शुरू हो गई जिसके चलते कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। लंबी कतारों में खड़े खाता धार को को कहीं मशीनें बंद पड़ी मिलीं तो कहीं एटीएम में पैसा नहीं था। येस बैंक के ग्राहकों की मुसीबत तब और बढ़ गई जब येस बैंक के पेमेंट पार्टनर फ़ोन पे प्रणाली के माध्यम से राशि ट्रांसफर करने में भी असुविधा होने लगी ।

वर्तमान स्थिति पर ध्यान देते हुए, फ़ोन पे के सीईओ समीर निगम ने शुक्रवार सुबह ट्वीट के द्वारा असुविधा के लिए खेद जताया और कहा कि उनकी टीम ने पूरी रात काम किया और उम्मीद जताई कि कुछ ही समय में सब सही हो जाएगा।
इसके साथ ही बैंक के जमाकर्ताओं पर बैंक के कारोबार पर कई और तरह की पाबंदिया लगा दी गयी हैं। इसके तहत

Editor In Chief

Editor In Chief is an publisher and journalist. He is regular columnist of the website NewsInInd. He is experienced in national and political issues with more than 500 blogs.